Gahoi Samaj India

ताजा खबर / Latest News

 
अ.भा.गहोई वैश्य महासभा की द्विततीय कार्यकारिणी बैठक गहोई भवन चित्रकूट

चित्रकूट- अखिल भारतीय गहोई वैश्य महासभा की द्वितीय कार्यकारिणी बैठक गहोई भवन चित्रकूट में दिनांक 03 मई को सम्पन्न हुई। प्रात: 10.30 पर राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री कैलाशनारायण सावला की अध्यक्षता में प्रारभ्भ हुई। बैठक में महासभा के शीर्ष पदाधिकारियों द्वारा दीप प्रज्जवलन व कामतानाथ जी महाराज के जयकारे के साथ राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त के चित्र पर माल्यार्पण कर महासभा ध्वजगीत का गायन श्री हरनारायण रिखोल्या संपादक गहोई बंधु के द्वारा कराया गया तदुपरांत महासभा महामंत्री श्री सतीश महतेले द्वारा निर्धारित विषय सूची अनुसार बैठक संचालन प्रारभ्भ किया गया। सभी महासभा पदाधि‍कारियों, पूर्व अध्यक्ष माननीय श्री शि‍वनारायण सुहाने- भोपाल, श्री बैजनाथ प्रसाद नगरिया- गाडरवारा, श्री राधेश्याम कुचिया- ग्वालियर सहित आमंत्रित सदस्यों व चित्रकूट कर्वी पंचायत अध्यक्ष श्री पहारिया जी का रोरी कुमकुम अक्षत से तिलक लगाकर स्वागत अभिनन्दन कियागया। 
महासभा की प्रथम कार्यकारिणी बैठक शिवपुरी दिनांक 01 फरवरी 2015 कार्यवाही की पुष्टि महामंत्री द्वारा गहाई बंधु में प्रकाशि‍त आधार पर परंपरा अनुसार करतल ध्वनि से कराये जाने पर महासभा कोषाध्यक्ष श्री राकेश लहारिया ने आपत्ति प्रकट की एवं सुझाव दिया कि तीन माह पहले हुई बैठक में क्या हुआ, क्या बंधु में प्रकाशि‍त हुआ? इतना याद रखना संभव नहीं है अतएव प्रमुख बिंदुओं का वाचन कर कार्यवाही की पुष्टि करवाना चाहिये, इस पर उपस्थित सदस्यों द्वारा भी सहमति व्यक्त की गई। 
अध्यक्षीय उदबोधन में राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री कैलाशनारायण सावला ने विगत बैठक के संकल्पों को पुन: स्मरण कराते हुए कहा कि महासभा का उद्देश्य है ‘सबका साथ समाज का विकास’। सभी पदाधि‍कारियों को जो दायित्व सौंपे गये हैं उन पर गम्भीरता से काम में जुट जावें तथा कार्यकारिणी बैठक में अपने दायित्वों से संबंधि‍त प्रगति प्रतिवेदन लिख‍ित में देवें। पदाधि‍कारियों के मनोनयन काम के आकलन, बैठकों में उपस्थिति या महासभा विरोधी गतिविधियों में संलग्न पाये जाने पर परिवर्तित भी किये जा सकते हैं। महासभा में उद्योग व्यापार, शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवार समन्वय जैसे नये प्रकल्पों  के सृजन का प्रस्ताव दिया गया जिस पर मिलीजुली प्रतिक्रियाऐं सामने आई जैसे कि गहोई ग्लोबल के अंतर्गत उद्योग व्यापार, छात्रवृत्तियों के साथ शि‍क्षा, और पारिवारिक संबंधों के समन्वय को न्याय प्राधि‍करण के समान अर्थों में समाहित कर देखा जावे तो नये प्रकल्पों की आवश्यकता नहीं है। पहिले भी गहोई ज्ञानगंगा, अन्नपूर्णा योजना महासभा द्वारा प्रस्तावित की गई थीं परंतु उनपर कोई खास उपलब्धि पूर्ण कार्य नहीं हो सकी । महासभा के अधि‍वेशन हेतु स्थल का चयन देश अथवा प्रदेश की राजधानी अर्थात दिल्ली या भोपाल में किया जावे जिससे समाज को राजनैतिक लाभ मिल सके। अधि‍वेशन में लगभग 5000 स्वजातीय बंधुओं की उपस्थि‍ति सुनिश्चि‍त करने हेतु अध्यक्ष जी द्वारा आश्वस्त किया गया। 
वर्ष 2015-16 का अनुमानित आय व्यय बजट महासभा कोषाध्यक्ष श्री राकेश लहारिया द्वारा प्रस्तुत करते हुए अवगत कराया गया कि निवर्तमान कोषाध्यक्ष श्री राजेन्द्र नीखरा द्वारा अब तक पूरा चार्ज प्रभार नहीं सौंपा गया है। इस पर निवर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राधेश्याम कुचिया ने चुटकी लेते हुए श्री लहारिया से कहा क‍ि श्री नीखरा आपके मित्र हैं और आप लोग पास-पास ही रहते हैं फिर इतनी देर तो नहीं लगना चाहिये एफ.डी., बैक पासबुक एवं अन्य दस्तावेज की औपचारिकताऐं पूर्ण कर उनसे आपसी चर्चा कर प्राप्त कर लेवें। इस पर श्री लहारिया जी ने स्पष्ट किया कि मित्रता अपनी जगह है और महासभा कोषाध्यक्ष के प्रभार प्राप्त करने की विधि‍क प्रकिया अपनी जगह। 
महासभा महामंत्री द्वारा महासभा के अधिवेशन पर चर्चा प्रस्तावित की गई इस पर डॉ. गोविंददास बरसैंया एडवोकेट, जबलपुर ने अपने प्रभावी उद्वबोधन में आयोजन के भव्य स्वरूप और उपस्थिति आदि बिंदुओं पर सुझाव दिये। निर्वाचन उपायुक्त- श्री कैलाशनारायण कनकने,विदिशा ने राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की गरिमा की ओर सभी का ध्यान आकृष्ट कराते हुए सुझाव दिया कि पिछली बैठक कार्यवाही के मुख्य बिंदुओं का वाचन किया जावे तब पुष्टि कराई जावे तो उचित होगा। महासभा कार्यकारिणी बैठक में सभी क्षेत्रीय सभा के अध्यक्ष एवं मंत्री की आवश्यक रूप से उपस्थि‍ति होना चाहिये। नये प्रकल्पों के सृजन पर आपने सुझाव दिया कि जो प्रकल्प पहिले बनाये गये हैं उनकी संख्या अभी 11 है परंतु 2 या 3 प्रकल्प ही काम कर रहे हैं बाकी सिर्फ नाम के लिये हैं इन में कोई काम नहीं हो रहा फिर और नये प्रकल्पों का सृजन उचित प्रतीत नहीं होता। अध‍िवेशन के स्थान का चयन भोपाल किये जाने पर श्री कनकने ने कहा कि अभी मध्यमालवा क्षेत्रीय सभा के नवनिर्वाचित पदाधि‍कारियों व पंचायत के साथ आपस में निर्णायक चर्चा कर 10 मई तक हम महासभा को अवगत करा देने का प्रयास करेंगे। कोषाध्यक्ष द्वारा प्रस्तुत आय व्यय के पत्रक कार्यकारिणी में वितरित करने का सुझाव देते हुए आपने कहा कि गहोई बंधु और महासभा का आय व्यय विवरण प्रथक प्रथक बनाना व प्रस्तुत किया जाना चाहिये ऐसा प्रस्ताव महासभा द्वारा पारित किया जा चुका है जिसका पालन होना चाहिये।
महामंत्री ने श्री कैलाश नारायण कनकने के उद्वबोधन पर धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि सदस्यों ने सोचा था कि आप निर्वाचन उपायुक्त के रूप में नवयुवक मण्डल, महिला सभा एवं वरिष्ठ संघ के निर्वाचन संबंधी उत्सुकताओं के संबंध में अपना वक्तव्य देंगे। जनगणना प्रकल्प के अध्यक्ष श्री के.के.कठिल, टीकमगढ ने राष्ट्रीय अध्यक्ष महासभा से जानना चाहा कि-  यदि मेरे दीर्घ अनुभव का लाभ महासभा उठाना चाहती तो मुझे जनगणना प्रकल्प के स्थान पर राजनैतिक प्रकल्प दिया जा सकता था परं‍तु आपने संभवत यह विचार कर मुझे जनगणना जैसा असाधारण कार्य सौंपा है कि असाधारण व्यक्तित्व के लोग ही असाधारण काम कर पावेंगे, इसके लिये धन्यवाद। श्री कठिल ने विंध्य क्षेत्रीय सभा के अध्यक्ष श्री आलोक टिकरया एवं उनकी टीम के विंध्य क्षेत्रीय स्मारिका 2014 के प्रकाशन को अनुकरणीय बताते हुए इस एक क्षेत्र की जनगणना होने पर प्रसन्नता व्यक्त की और बाकी नौ क्षेत्रों की जनगणना भी शीघ्र किये जाने का संकल्प लिया। 
डॅा. श्री कृष्णकुमार हॅूका जबलपुर ने महासभा अध‍िवेशन की व्यवस्थाओं को कार्ययोजना बनाकर समुचित रूप से संपादित किये जाने का सुझाव दिया एवं एक संस्था द्वारा  संचालित विभि‍न्न उद्यमों के आय व्यय प्रथक प्रथक बना कर समेकित किये जाने की संवैधानिक प्रक्रि‍या की जानकारी देते हुए महासभा एवं गहोई बंधु का आय व्यय अलग अलग प्रस्तुत करने की आवश्यकता पर बल दिया। 
महाकौशल क्षेत्रीय सभा के अध्यक्ष श्री विनोद त्रि‍सोल्या कटनी ने महासभा से अपेक्षा व्यक्त की कि कार्यकारिणी बैठकों में गहोई बंधु व महासभा की ही चर्चा हमेशा होती है इससे हटकर भी गहोई समाज के लिये हमें चिन्तन करना चाहिये क्योंकि समाज में अन्तर्जातीय विवाह बढ रहे हैं, इस पर महामंत्री श्री सतीश महतेले ने कहा कि अभी विषय सूची अनुसार कृपया महासभा अधि‍वेशन के संबंध में ही अपने विचार- सुझाव रखें। 
श्री अरूण नीखरा जबलपुर ने अधि‍वेशन के पहिले लक्ष्य बनाकर महासभा व गहोई बंधु की सदस्यता बढाने का सुझाव दिया। महासभा में विवादास्पद मुद्दों को भी अधि‍वेशन के पहिले सुलझाने की सलाह देते हुए नाथूराम मोतीलाल सोनी अनाथालय ट्रस्ट, जबलपुर जैसे अन्य प्रकरणों पर प्रभावी कार्यवाही कर विवादों का पटाक्षेप करने की बात कही। उचित होगा कि अधि‍वेशन संबंधी लगातार चर्चा व निर्णय करने हेतु एक समिति बना दी जावे।  
गहोई कल्याण कोष प्रकल्प के अध्यक्ष श्री योगेश नौगरैया- भोपाल, संगठन मंत्री सतीश सेठ- जबलपुर, कार्यकारी अध्यक्ष श्री भोगीलाल बिलैया- करैरा, उपाध्यक्ष श्री कैलाशनारायण सुहाने- भोपाल इत्यादि वक्ताओं ने महासभा अध‍िवेशन के संबंध में बैठक को संबोधि‍त कर सुझाव रखे। 
राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सावला ने आश्वस्त किया कि अधि‍वेशन आयोजित करने की स्थिति में पंचायत अथवा क्षेत्रीय सभा को महासभा आर्थि‍क सहयोग प्रदान करेगी यदि स्मारिका निकालने की जिम्मेदारी महासभा लेगी तो 40 प्रतिशत सहयोग आप स्थानीय स्तर से देवें और यदि स्थानीय पंचायत अथवा क्षेत्रीय सभा स्मारिका निकालती है तो व्यय का 25 प्रतिशत सहयोग महासभा देगी इसके अतिरिक्त भी मैं स्वयं अपने स्तर पर पूरे देश में भ्रमण कर लगभग दस लाख रूपये की आर्थि‍क व्यवस्था जुटाने अधि‍क से अध‍िक सहयोग का प्रयास करूंगा। 
 महामंत्री श्री सतीश महतेले ने खेद सहित अवगत कराया कि महासभा कार्यकारिणी में 2 साथि‍यों को मनोनीत कर शि‍वपुरी में 01 फरवरी को शपथ दिला दी गई है और संज्ञान में आया है कि वे महासभा के सदस्य नहीं हैं। ऐसी स्थि‍ति में मैं चाहता हॅू कि उन साथि‍यों का पद पर सम्मान बना रहे और जो त्रुटि हुई है उसे सुधारते हुए उन दोनों साथ‍ियों को अब महासभा का सदस्य बना लिया जावे। 
  कर्बी चित्रकूट पंचायत द्वारा गहोई भवन (धर्मशाला) नयागॉव, चित्रकूट के संबंध में आर्थि‍क अनियमितता एवं छिन्न भिन्न हो रही व्यवस्थाओं पर महासभा से स्थिति स्पष्ट करने आवश्यक सुधार करने एवं उचित जॉच करने की मॉग की। इस पर राष्ट्रीय अध्यक्ष ने पॉच सदस्यों की एक सम‍िति बनाकर महासभा की ओर से जल्दी ही व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने एवं समस्याओं के निदान का आश्वासन दिया।
  गाडरवारा में गहोई वैश्य समाज पंचायत के अधीन कार्यरत श्री देवराधावल्लभ मंदिर ट्रस्ट के जीर्ण शीर्ण हो चुके 125 साल पुराने मंदिर को भव्यता प्रदान करते हुए अत्यंत मनोहारी आकर्षक निर्माण श्री बसंत तपा के मंदिर ट्रस्ट अध्यक्षीय कार्यकाल में होने पर 24, 25, 26 अप्रेल को भव्य शोभायात्रा उपरांत बैकुण्ठधाम में भगवान का प्रवेश उत्सव नगरभोज के साथ संपन्न हुआ इस अनुकरणीय कार्य के लिये श्री बसंत तपा को पुष्पमाला पहिना कर महाकौशल के अन्य उपस्थित सदस्यों का अभिनन्दन महासभा की ओर से किया गया। 
राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सावला व निर्वाचन उपायुक्त द्वय श्री कैलाशनारायण कनकने,श्री दीपक अरूसिया ने उपाध्यक्ष श्री कैलाश नारायण सुहाने भोपाल सहित अन्य जिन पदाधि‍कारियों ने अब तक शपथ नहीं ली थी और शेष मनोनीत एवं आज मनोनीत हो रहे सदस्यों को भी महासभा कार्यकारिणी में सम्मिालित होने पर शपथ ग्रहण करवाई। 
क्षेत्रीय सभाओं की ओर से क्रमश: विंध्य क्षेत्रीय गहोई वैश्य सभा के अध्यक्ष श्री आलोक टिकरया छतरपुर, च्रंबल क्षेत्रीय गहोई वैश्य सभा के अध्यक्ष के श्री केशव नीखरा, महाकौशल क्षेत्रीय गहोई वैश्य सभा के अध्यक्ष  श्री विनोद त्रि‍सोल्या कटनी, मध्य मालवा क्षेत्रीय गहोई वैश्य सभा के अध्यक्ष श्री विनोद कुमार झुडेले चौरासी क्षेत्रीय गहोई वैश्य सभा के अध्यक्ष एवं उत्तर क्षेत्रीय गहोई वैश्य सभा द्वारा प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए अपने अपने क्षेत्रों में हुए विकासमूलक कार्यों से अवगत कराया। विंध्य क्षेत्रीय गहोई वैश्य सभा की प्रकाशि‍त स्मारिका 2014 का वितरण अध्यक्ष श्री आलोक टिकरया द्वारा सभी को किया गया जिसमें क्षेत्र की महत्वपूर्ण जानकारियों का प्रथम बार ऐसा संकलन पाकर सभी ने इसे सराहनीय बताया। विषय सूची के अनुसार क्षेत्रीय सभाओं का प्रभार जिन  महासभा पदाधिकारियों को सौंपा गया है उनकी ओर से प्रतिवेदन नहीं प्रस्तुत किया जा सका। हरिद्वार ट्रस्ट के संबंध में श्री राधेश्याम कुचिया निवर्तमान महासभा अध्यक्ष ने स्पष्ट किया कि यह महासभा से प्रथक ट्रस्ट है तथा सामाजिक बंधुओं से सहयोग लेकर ही समाज का भवन नि‍र्माण होगा जिस पर ट्रस्ट का स्वामित्व रहेगा वैसे भी जब तक भवन नि‍र्माण नहीं हुआ इस पर अनावश्यक महासभा की बैठक में चर्चा करना उचित नहीं है बाद में जैसा ट्रस्टियों का अभि‍मत होगा सलाह लेकर ही इस पर निर्णय किया जावेगा। श्री राकेश लहारिया, डॉ. गोविंद दास बरसैंया, श्री कैलाश नारायण सुहाने, श्री सतीश सेठ, श्री जगदीश शरण दमेले आदि ने इस संबंध में अपने विचार रखे। अधि‍कांश सदस्यों का यह मानना था कि अ.भा.गहोई वैश्य महासभा के स्वामित्व में ही हरिद्वार की जमीन –भवन होना चाहिये। 
बिंदु क्रमांक 12 के तहत आये पत्रो पर चर्चा की गई महामंत्री ने अक्षय निधि‍ से सहयोग प्राप्तिय के लिये आये आवेदन रखे जिन पर प्रावधान अनुसार यथा उचित राशि‍ की स्वीकृति प्रदान की गई। गहोई वैश्य वरिष्ठ संघ जबलपुर इकाई के आयोजन दिनांक 12 अप्रेल एवं प्रकाशि‍त मासिक पत्रि‍का गहोई संस्कार के संबंध में महासभा को प्राप्त पत्र पर श्री हरनारायण रिखोल्या संपादक गहोई बंधु, डॉ. गोविंद दास बरसैंयाआदि द्वारा भी अपने विचार रखे गये तथा नि‍र्णय अनुसार निं‍दा करते हुए महासभा की ओर से पत्र लिखकर गहोई वैश्य वरिष्ठ संघ जबलपुर इकाई को नि‍र्णय प्रेषित कर दिया जावेगा। अन्य विषयों के तहत श्री शिवकुमार नीखरा गाडरवारा ने आपत्त करते हुए गहोई बंधु में प्रकाशि‍त स्वामी अखि‍ल भारतीय गहोई वैश्य महासभा व प्रकाशक तथा मुद्रक का नाम क्या पूर्व अध्यक्ष का प्रकाशि‍त होना चाहिये या वर्तमान महासभा अध्यक्ष का?  इस पर उपस्थित पदाधि‍कारियों एवं सदस्यों से पूछा क‍ि क्या यह नियमानुसार उचित है सभी ने एक स्वर से इसे नकारते हुए कहा कि वर्तमान अध्यक्ष श्री सावला जी ही महासभा के स्वामी हैं नियमानुसार उनका नाम ही प्रकाशक तथा मुद्रक के रूप में प्रकाशि‍त होना विधि‍संगत होगा इस पर सर्वसम्मत‍ि है।
आभार प्रदर्शन के साथ राष्ट्रीय अध्यक्ष की सहमति प्राप्त कर महामंत्री ने बैठक समाप्ति की घोषणा की ।
सतीश सेठ ,जबलपुर 
संगठन मंत्री महासभा 

धीरज कनकने नवनिर्वाचित अध्यक्ष और सभी सदस्य गहोई वैश्य समाज नवयुवा मंडल बृहत्तर, ग्वालियर को बहुत बहुत बधाई एवं शुभकामनाऐं

Gwalior

धीरज कनकने नवनिर्वाचित अध्यक्ष और सभी सदस्य  गहोई वैश्य समाज नवयुवा मंडल बृहत्तर, ग्वालियर को बहुत बहुत बधाई एवं शुभकामनाऐं

चौरासी क्षैत्र गहोई वैश्य महिला सभा एवं युवा मण्डल का शपथग्रहण समारोह संपन्न

शिवपुरी--गुरुवार, 16 सितंबर 2021

🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹
 शिवपुरी - चौरासी क्षेत्रीय गहोई वैश्य समाज की हृदय स्थली शिव की नगरी शिवपुरी में चौरासी क्षेत्रीय गहोई महिला सभा की कार्यकारिणी की शपथ श्रीमती ज्योति डेंगरे के नेतृत्व में एवं चौरासी क्षेत्रीय नवयुवक मंडल की कार्यकारिणी की शपथ आदरणीय शुभम कनकने के नेतृत्व मेंं एक भव्य  एवं सुंदर आयोजन अखिल भारतीय गहोई वैश्य महासभा के अध्यक्ष आदरणीय श्री के . के.कठ्ठिल के मुख्य आतिथ्य एवं चौरासी क्षेत्रीय गहोई वैश्य सभा के अध्यक्ष आदरणीय श्री शिवशंकर जी सेठ की अध्यक्षता में आयोजित किया गया,
समारोह में मंचासीन विशिष्ट अतिथियों के रूप में महासभा, महिला सभा और क्षेत्रीय सभाओं के साथ साथ अखिल भारतीय गहोई वैश्य नवयुवक मंडल के पदाधिकारियों की उपस्थिति में भव्यता प्रदान की गई,
कार्यक्रम की शुरुआत ध्वजारोहण और ध्वज गीत के साथ साथ गणेश वंदना और सरस्वती एवं गुप्त जी के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित करने के साथ की गई,
इसके बाद उपस्थित समस्त अतिथियों को पीतवस्त्र पहनाकर सम्मानित किया गया,
समारोह में विभिन्न समाजहितेषी विषयों पर विस्तृत विचार रखे गए,
कार्यक्रम में कोरोना महामारी के समय सहयोग करने वाले समाजसेवी वंधुजनो के साथ साथ महासभा की सदस्यता अभियान मे सहयोग करने वाले वंधुजनो का सम्मान किया गया,
उपस्थित मंचासीन पदाधिकारियों ने अपने सुमधुर विचारों के द्वारा सभा को संबोधित किया,
कार्यक्रम में महिला शक्ति की उपस्थिति एवं वेटी वचाओ, वेटी पढ़ाओ की अध्यक्ष श्रीमती सुनीता गंधी का समाजोपयोगी भाषण के साथ साथ चौरासी क्षेत्रीय नवयुवक मंडल का अनुशासन आकर्षक का विशेष केन्द्र विंदु रहे,
कार्यक्रम के अंत में पधारे हुए समस्त सजातीय वंधुजनो के द्वारा स्वरुचिभोज किया गया,
चौरासी क्षेत्रीय गहोई वैश्य समाज द्वारा आयोजित होने वाले इस भव्य शपथग्रहण समारोह में उपस्थित होने वाले महासभा, क्षेत्रीय सभाओं, और स्थानीय पंचायतों के सभी प्रकल्पों के पदाधिकारियों के साथ साथ समस्त सजातीय वंधुजनो को वहुत वहुत धन्यवाद एवं आभार, एवं इस भव्य कार्यक्रम में सहयोग करने वाले समस्त आयोजकों को वहुत वहुत साधुवाद ।
🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹
संतोष कुमार तीतविलासी संगठन मंत्री चौरासी क्षेत्रीय गहोई वैश्य सभा,
🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

छत्तीसगढ़ क्षेत्रीय गहोई वैश्य सभा - शपथ ग्रहण एवं प्रथम कार्यकारिणी बैठक

दुर्ग


 दुर्ग--..  छत्तीसगढ़  क्षेत्रीय गहोई वैश्य  सभा /महिला सभा/नव युवक मंडल का शपथ ग्रहण व कार्यकारिणी बैठक बाफना मंगलम, दुर्ग, में 29/08/2021को संपन्न। 
     .. मुख्य अतिथि आदरणीय   श्री महेश दत्त  नगरिया, कार्यक्रम  अध्यक्ष श्री ब्रजेश  बिचपुरिया, छग.क्षे.ग.वैश्य सभा के  अध्यक्ष श्री जगदीश  ब्रिजपुरिया, मंत्री श्री  श्याम  कुदरया, कोषाध्यक्ष श्री  गोपाल  बरसैंयां ,छग.क्षे.ग.वैश्य महिला सभा की  अध्यक्ष श्रीमती  उषा  सरावगी, छग.क्षे.ग.वैश्य नवयुवक मंडल अध्यक्ष श्री  पवन  खरया, पंचायतों के  अध्यक्ष श्री अशोक हूंका, डा.गंधी व श्री सुभाष  हूंका  को  मंचासीन किया गया।
 ..  *दीप प्रज्वलन* व राष्ट्र कवि डा. मैथिलीशरण गुप्त  व सरस्वती मां की फोटो के माल्यार्पण पश्चात महिलाओ के  समूह ने गहोई  झंडा  गीत गायन  उपस्थित  सभी के साथ किया। 
महिलाओं के समूह ने मंचासीनों के स्वागत में गीत गाया।
मंचासीन  सभी का  पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया।
     *---शपथ ग्रहण---*
  ..   श्री महेश दत्त  नगरिया जी  ने अध्यक्ष श्री जगदीश ब्रिजपुरिया, मंत्री श्री श्याम कुदरया, कोषाध्यक्ष श्री गोपाल बरसैंया को  शपथ दिलाई। 
  ..   छग.क्षे.ग.वैश्य सभा , महिला  सभा व नवयुवक मंडल  के  पदाधिकारियों को श्री ब्रजेश  बिचपुरिया, श्री  श्याम  कुदरया व श्री  गोपाल  बरसैंया ने  शपथ दिलाई  व मनोनयन पत्र प्रदान किये ।
..  सभी  मनोनीत  सदस्यों व कार्यकारिणी सदस्यों को मंच पर आमंत्रित कर  परिचय कराया गया।
महासभा के   बरिष्ठ  संघ, महिला सभा व नवयुवक मंडलों के अध्यक्षों द्वारा  छत्तीसगढ़ से  मनोनीत  सदस्यों को,अध्यक्षों से प्राप्त मनोनयन पत्र  प्रदान कर सम्मानित किया गया। 
   *--- मंत्री का प्रतिवेदन  --*
..     मंत्री श्री श्याम  कुदरया ने  छग.क्षे.ग.वैश्य सभा व महिला  सभा के पदाधिकारियों व कार्यकारिणी  सदस्यों के मनोनयन के  संबंध में जानकारी दी।
   उनहोंने जानकारी दी कि सभी पंचायतों के अध्यक्षों से  चर्चा कर  सुझाये गये सदस्यों को मनोनीत किया गया।
  ..  *रायपुर पंचायत* के अध्यक्ष श्री अशोक  हूंका ने AIIMS के  बाजु में बन रहे गहोई  भवन की  पूर्णता की  जानकारी दी।
  Furniture के लिए  सहयोग की अपील की। 
  *भिलाई के* श्री  गोपाल बरसैंया ने  11000/- व  उनकी पत्नी श्रीमती  आशा  बरसैंया 
ने  11,000/- के Cheque दिये।
 डॉ.राजेन्द्र कुमार गुप्ता (गंधी),अध्यक्ष - *"गहोई वैश्य समाज -बिलासपुर"* ने  गहोई भवन रायपुर के लिए  11,000/- (ग्यारह हजार  रुपये)  online गहोई वैश्य समाज, रायपुर के  account मे  Transfer कर दिये।
 .  बिलासपुर के अध्यक्ष डा. गंधी ने  *बिलासपुर में गहोई भवन* के लिये छग सरकार से जमीन  प्राप्त करने के  प्रयासों की  जानकारी दी। 
  .   *राजनांदगांव* के  अध्यक्ष श्री  सुभाष  हूंका ने जानकारी दी कि  वहां 14-15 परिवार हैं, हर माह एक जगह मिलकर चर्चा करते हैं।
  .   छग.क्षे.ग.वैश्य सभा कोषाध्यक्ष श्री  गोपाल  बरसैंया ने  सभी  पंचायतों से  भवन बनाने का प्रयास करने का अनुरोध किया।  
 .  *छग.क्षे.ग.वैश्य महिला सभा* की  अध्यक्ष श्रीमती  उषा  सरावगी ने   कहा कि पूरे  छत्तीसगढ़ की  महिलाओं को  संगठित कर हर शहर में कार्यक्रम  आयोजित करेंगे। 
.  *छग.क्षे.ग.वैश्य नवयुवक मंडल*  के  अध्यक्ष श्री  पवन खरया ने जानकारी दी कि  कार्यकारणी का अति शीघ्र  गठन करेगे।
.   *छग.क्षे.ग.वैश्य सभा अध्यक्ष* श्री जगदीश ब्रिजपुरिया ने  कहा कि  सभी पंचायतों के  अध्यक्षों के साथ सामंजस्य स्थापित कर  समाज हित में कार्य करेंगे ।
  *कार्यक्रम अध्यक्ष* श्री ब्रजेश बिचपुरिया छग.क्षे.ग.वैश्य सभा पूर्व अध्यक्ष ने  कहा कि  पूरे  छत्तीसगढ़ में गहोई समाज के  500 घर  हैं। सभी क्षेत्रों में  उत्कृष्ट कार्य कर  रहे हैं।
  *मुख्य अतिथि  श्री महेश दत्त  नगरिया*  जी जानकारी दी कि  उनका परिवार समाज को  सभी  तरह से  आर्थिक  सहयोग कर रहा है एवं भविष्य में भी  करेगा।
 उनकी बड़ी  बहू  डा.संध्या नगरिया को जबलपुर के  वरिष्ठ संघ ने "जननी सेवा  सम्मान " से सम्मानित किया।
.   *श्याम  कुदरया, Facilitator* - Foundation For Excellence, ने  संस्था द्वारा प्रदत्त  छात्रवृत्तियों की जानकारी दी।
संस्था Engineering ,
Medical,B.pharm,B.A/LLB के  प्रथम  बर्ष में  प्रवेश  लेने  वाले  छात्रों/छात्राओं को  40,000/- प्रति वर्ष  4 बर्ष व मेडिकल के लिए  5 बर्ष  छात्रवृत्ति प्रदान करती है। 
 उनके  माध्यम से  96 छात्रों / छात्राओं को 1,21,00000/- ( एक करोड़  इक्कीस  लाख  रूपये) छात्रवृत्ति  प्रदान की गई। 
गहोई समाज की  डा. सावी  बरसैंया  ,रायपुर,  2 लाख  छात्रवृत्ति प्राप्त कर  MBBS डिग्री प्राप्त  करने के  अंतिम चरण में इंटर्नशिप कर रही है।
गढ़ी  मलहरा(छतरपुर-म.प्र) की  डा. शिवांगी गुप्ता( बहरे) ,जो MBBS की Fourth-year की  छात्रा है,को  1,60,000/- छात्रवृत्ति  प्राप्त  हुई।
 अन्य दो  छात्रों को छात्रवृत्ति प्राप्त  हुई।
 *नई  दिल्ली* की " गहोई वैश्य छात्रविकास एवं  छात्रवृत्ति योजना " आर्थिक रूप से  कमजोर व प्रतिभावान  बच्चों को  छात्रवृत्ति प्रदान  करती है।
निम्न  सदस्यों ने  छात्रवृत्ति स्थापित करने  घोषणा की।
.. श्री  अशोक  पहारिया एवं  श्रीमती रमा पहारिया -भिलाई 11,000/-,cheque credit हो गया।
.. श्री  गोपाल बरसैंया एवं श्रीमती आशा बरसैंया- भिलाई 10,000/- . Cheque credit हो गया।
.. डा .गंधी, बिलासपुर, 1000/-,आजीवन सदस्य। 
Cheque  credit हो गया।
*.पुनश्च-*
 ..डा.सुयश कंदेले(श्री शरद एवं  श्रीमती रेखा कंदेले का पुत्र)-भिलाई 11,111/-
का cheque प्राप्त  हो  गया है। 
.. श्री  राजेन्द्र  बरसैंया, भिलाई 11000/- cheque प्राप्त  होने वाला है।
.. श्री  रमन ब्रिजपुरिया (श्री  जगदीश  ब्रिजपुरिया का  पुत्र),दुर्ग, 5000/- .cheque प्राप्त  होने  वाला है।
बच्चों की  शिक्षा के लिए  छात्रवृत्ति  स्थापित  कीजिए। 
विभिन्न  छात्रवृत्तियों के लिये  श्री  श्याम  कुदरया  भिलाई से  संपर्क कीजिए। 
मृत  आतमाओं की  शान्ति के  लिये दो  मिनट का मौन धारण कर  *श्रद्धांजलि अर्पित* की गई। 
 *धन्यवाद ज्ञापन* श्री  सुभाष हूंका राजनांदगांव ने किया। 
मंच  संचालन श्री  सुमित  कंदेले ने किया।
 *कार्यक्रम समाप्ति* की  घोषणा  पश्चात सभी ने  सुरुचिपूर्ण  भोजन का  आनंद लिया।
भोजन के  पश्चात कार्यकारणी बैठक  हुई। 
चाय के  पश्चात  कार्यकारणी की  बैठक  समाप्त की  घोषणा की गई। 
🙏🏻🌞🙏🏻
श्याम  कुदरया, मंत्री
छत्तीसगढ़ क्षेत्रीय गहोई वैश्य  सभा

छतरपुर गहोई समाज की अनूठी पहल

छतरपुर


               छतरपुर- प्रियंका बड़ेरिया , अमानगंज की शादी में छतरपुर गहोई समाज ने निभाया भाई का धर्म

    *युवा समाजसेवी स्वर्गीय श्री संतोष जी बड़ेरिया का कोरोना के कारण निधन हो गया था , सोशल मीडिया के माध्यम से ज्ञात हुआ कि पूरा परिवार इन्ही पर आश्रित था और घर में बहिन की शादी दिनांक 15 जून 2021 दिन मंगलवार को महोबा से संपन्न होना तय हुई है । ऐसी विषम परिस्थितियों में नगर गहोई वैश्य समाज छतरपुर द्वारा भी अमानगंज निवासी स्वर्गीय श्री संतोष जी बड़ेरिया की बहिन प्रियंका की शादी में भरपूर सहयोग करने का संकल्प लिया गया । और समाज के वहाअट्सप ग्रुप में सहयोग हेतु सभी बन्धुओं से निवेदन किया गया था , जिसे हमारे बन्धुजनों ने स्वीकार किया और उनके द्वारा अभूतपूर्व सहयोग बड़ेरिया परिवार अमानगंज को  प्रदान किया गया ....* 
       *अमानगंज  निवासी श्री मुन्ना लाल जी बड़ेरिया द्वारा नगर गहोई वैश्य समाज छतरपुर को विवाह  समारोह में आने का निमंत्रण भेजा गया था , नगर गहोई समाज छतरपुर द्वारा कु. प्रियंका के शुभ मांगलिक परिणय पर आज महोबा पहुँच कर निम्नानुसार सामग्री विवाह स्थल पर सौंपकर नवयुगल वधू - वर को शुभकामनायें प्रेषित करते हुए उनके  उज्जवल भविष्य की मंगल कामना की ।

*सहयोग हेतु दी गई सामग्री* 

*मंगल सूत्र* 
*पायल* 
*बिछिया*
*डबल बैड ( बाॅक्स सहित )*
*ड्रेसिंग टेबल* 
*फ्रिज* 
*अल्मारी* 
*कूलर* 
*गद्दा  - 2* 
*बेडसीट -3*
*तकिया -2* 
*रजाई* 
*चादर - 2*
*स्टील डिनर सेट ( 51 आईटम )*
*स्टील टंकी* 
*स्टील परात* 
*गंजिया*
*कढाही* 
*चम्मच बड़ी*
*प्लेट* 
*चार कुर्सी* 
*टेबल*
*मिक्सी* 
*साड़ी  - 5*
*पेंट शर्ट*
*चम्मच गिलास थाली 10 सेट*
               ( महिला मंडल )
*शाॅल*
*वाथरूम सेट* 
*केशरोल सेट*
*जूसर*
*मीठा - 5 प्रकार का*
*रूपये 151/- टीका*
*रूपये 151/- कन्या के बैग में*
*रूपये 1000/- नगदी* 
                         ( जेवरात के साथ )

                *सहयोगी*

         श्री प्रेम नारायण रूसिया ( अध्यक्ष ) , राजाराम इंदुरख्या , पुरुषोत्तम दास सेठ , सुनील पहारिया , कमलेश रूसिया , परशुराम नीखरा , विनोद सरावगी , राजेंद्र नीखरा , संतोष रूसिया , राजेश रूसिया , अखिलेश खरया , निक्की बरसैयां , सोनू बरसैयां , रवि नीखरा , रामस्वरूप वरसैंयां , जयदीप वृजपुरिया , विवेक रूसिया , अशोक कुचया , ओमप्रकाश पिपरसानियां , जमुना प्रसाद खरया , भोले नोगरैया , नीरज कठल , राज चऊदा , श्री राम ददरया (साड़ी सरोवर) , राकेश खरया , प्रिंस वरसैंया , मनोज ददरया , श्रीराम पहारिया , मनोज डेंगरे एवं महिला मंडल से अध्यक्ष श्री मती राधिका पंसारी सहित मनीषा डेंगरे , रश्मि खरया आदि ने अपने दायित्व का निर्वहन कर सहयोग प्रदान किया ।                               

        *प्राप्त हुई सामग्री को समाज के वरिष्ठ पदाधिकारीगण आदरणीय श्री बृजमोहन जी रावत , बद्री प्रसाद जी बहरे , गंगादीन जी सुहाने , एस डी कुचया , सूरजपाल जी चऊदा , प्रकाश कठल , के के वृजपुरिया , राकेश रूसिया आदि की उपस्थिति में महोबा के लिए भेजा गया ।*
       वैवाहिक कार्यक्रम में विनोद सरावगी , राजेश रूसिया , राजेन्द्र नीखरा , संतोष रूसिया , राजेन्द्र खरया , राज चऊदा सम्मिलित हुए । 
          *विवाहोत्सव में गहोई महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय श्री के के कठल जी ने छतरपुर समाज द्वारा कन्या पक्ष हेतु किये गए अभूतपूर्व सहयोग की सराहना की ।*
     *नगर गहोई वैश्य समाज छतरपुर की ओर से आप सभी महानुभावों को सादर धन्यवाद .....*

द्वारा - 
नगर गहोई वैश्य समाज , छतरपुर

अखिल भारतीय गहोई वैश्य नवयुवक मंडल की वर्चुअल मीटिंग सम्पन्न

ग्वालियर

अखिल भारतीय  गहोई वैश्य नवयुवक  मंडल की द्वितीय कार्यकारिणी बैठक का आयोजन जूम एप्लीकेशन के माध्यम से दिनांक 6 जून 2021 को किया गया। मीटिंग की अध्यक्षा अखिल भारतीय गहोई वैश्य नवयुवक मण्डल के अध्यक्ष श्री रमन सेठ द्वारा की गई और संचालन मंत्री प्रिंस खांगट द्वारा किया गया।  मीटिंग में सर्वप्रथम जूम एप्प के माध्यम से जुडे़ अखिल भारतीय गहोई वैश्य महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय श्री के के कठिल जी एवं नवयुवक मण्डल के सभी पदाधिकारियों और कार्यकारिणी सदस्यों की उपस्थिति दर्ज की गई और उनका स्वागत वंदन और अभिनंदन किया गया। इसके बाद हमारे नवयुवक मंडल के साथी श्री वरुण कस्तवार जी की माता जी के निधन पर 2 मिनट की शोक  सभा का आयोजन किया गया उसके बाद मीटिंग के एजेंडे के अनुसार बिंदुवार चर्चा की गई मीटिंग में सर्वप्रथम झांसी में हुई प्रथम कार्यकारिणी बैठक की  कार्यवाही का वाचन  मंत्री श्री प्रिंस खांगट जी द्वारा किया गया  सभी युवा साथियों ने  प्रथम कार्यकारिणी बैठक की कार्यवाही की पुष्टि की  उसके बाद  अध्यक्षीय  उद्बोधन  हेतु राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री रमन सेठ जी को आमंत्रित किया गया  अध्यक्ष जी  द्वारा अपने उद्बोधन में अखिल भारतीय गहोई वैश्य नवयुवक मण्डल द्वारा देश भर में निवासरत आर्थिक रूप से से कमजोर गहोई परिवारों के लिये इंडक्शन वितरण योजना ‘‘एक पहल, सहयोग की...’’ के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बाताया कि जो परिवार गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं और जिनके पास बीपीएल कार्ड है या जिन परिवारों के मुखिया(उम्र 50 वर्ष से कम) का का निधन साल 2021 में कोरोना से हो गया है। या जो परिवार अपने आपको इस योजना के पात्र समझते हैं और किराये के मकान में निवास करते हैं वो इस योजना का लाभ ले सकते हैं। योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को अखिल भारतीय गहोई वैश्य नवयुवक मण्डल की तरफ से एक इंडक्शन चूल्हा ओर साथ में इंडक्शन पर काम करने वाले बर्तनों का सेट दिया जायेगा। इस योजना को शुरू करने के लिये मीटिंग में उपस्थित सभी युवा साथियों ने हाथ उठाकर अपनी सहमति प्रदान की। योजना के संबंध में केवल एक सदस्य द्वारा असहमति दर्ज कराई गई। माननीय अध्यक्ष द्वारा सदन में सहमत व्यक्तियों की संख्या को देखते हुए योजना को स्पष्ट बहुमत से पारित किया गया। इस योजना पर व्यय होने वाली राशि के एकत्रीकरण के लिये अखिल भारतीय गहोई वैश्य नवयुवक मण्डल के प्रत्येक सदस्य द्वारा कम से कम 3100/रूपये की राशि स्वैच्छिक रूप से संग्रह करने का प्रस्ताव भी लाया गया जिसे समस्त सदन ने स्वीकार किया। राशि संग्रह के लिये कुछ पदाधिकारियों ने मीटिंग में ही राशि देने की घोषणा की। जिसमें अखिल भारतीय गहोई वैश्य महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय श्री के के कठिल द्वारा व्यक्तिगत रूप से 21000/-, अखिल भारतीय गहोई वैश्य नवयुवक मण्डल के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री रमन सेठ, मंत्री श्री प्रिंस खांगट, कार्यकारी अध्यक्ष श्री के के छिरौल्या, कोषाध्यक्ष श्री निधीश घुरा, उपाध्यक्ष श्री आलोक पहारिया और चंबल क्षेत्रीय गहोई वैश्य नवयुवक मण्डल द्वारा 11000/-, गंगा जमुना क्षेत्रीय सभा के अध्यक्ष समर्थ सिपौल्या, गंगा जमुना क्षेत्रीय सभा के मंत्री श्री शिवम कनकने द्वारा 5100/- और अखिल भारतीय गहोई वैश्य नवयुवक मण्डल के सह कोषाध्यक्ष श्री दीपक कुचिया द्वारा 4100/- रूपये की राशि देने की घोषणा की गई। इस प्रकार लगभग एक लाख रूपये राशि की घोषणा इंडक्शन वितरण योजना के लिये की गई। सदन ने सभी सहयोग राशि प्रदान करने वालों की खुले मन से प्रशंसा की। 
अगले बिंदु पर चर्चा के दौरान माननीय अध्यक्ष जी द्वारा संपूर्ण विश्व में निवासरत गहोई समाज के युवाओं को एक मंच पर लाने के उद्देश्य से बेबसाइट बनाने का प्रस्ताव रखा गया। इस बेबसाइट पर संपूर्ण विश्व में निवासरत गहोई युवाओं का मात्र 10/- रूपये का शुल्क देकर रजिस्ट्रेशन किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत देश भर के युवा घर बैठे अपना रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे और उन्हें समय समय पर सामाजिक गतिविधियों की जानकारी भी मिलती रहेगी। योजना के शुल्क को लेकर उत्तर क्षेत्रीय गहोई वैश्य नवयुवक मण्डल के अध्यक्ष श्री अभिषेक सुहाने द्वारा सुझाव दिया गया कि बेबसाइट का निर्माण वो स्वयं करेंगे और बेबसाइट निर्माण में जो भी खर्चा आयेगा उसे वो स्वयं वहन करेंगे। सदन में उपस्थित सभी युवा साथियों द्वारा अभिषेक जी की इस पहल का स्वागत किया गया। वेबसाइट निर्माण और उसके माध्यम से युवाओं को जोड़ने के इस कार्य के लिये संपूण सदन ने हाथ उठाकर सहमति प्रदान की, केवल एक सम्माननीय सदस्य द्वारा अपनी असहमति दर्ज कराई गई। माननीय अध्यक्ष जी द्वारा सदन में सहमति संख्या बल को देखते हुए प्रस्ताव पारित किया गया। 
इसके बाद माननीय अध्यक्ष जी द्वारा उक्त योजनाओं के संचालन हेतु व्यय करने के लिये अखिल भारतीय गहोई वैश्य नवयुवक मण्डल के पूर्व से शेष बचे धन को उपयोग में लाने का प्रस्ताव रखा गया जिसे समस्त सदन ने हाथ उठाकर स्वीकार किया और उस धनराशि को योजनाओं उपयोग करने के लिये अनुमति प्रदान की। केवल एक सम्माननीय सदस्य द्वारा अपनी असहमति दर्ज कराई गई।
कोरोना काल को देखते हुए अखिल भारतीय गहोई वैश्य नवयुवक मण्डल की गतिविधियों को सुचारू रूप से संचालित करने के लिये प्रत्येक रविवार को जूम एप्प के माध्यम से मीटिंग करने की बात कही गई जिसे सदन ने स्वीकार किया।
मीटिंग के दौरान मौजूद हमारे वरिष्ठ अभिभावक अखिल भारतीय गहोई वैश्य महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय श्री के के कठिल जी ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि नवयुवक मण्डल द्वारा आज जो भी प्रस्ताव लाये गये हैं वो उनका समर्थन करते हैं। और नवयुवक मण्डल जो भी अच्छे कार्य रहा है उनकी प्रशंसा होनी चाहिये। उन्होंने आश्वासन दिया कि इन कार्यांे के लिये कभी भी फंड की कमी नहीं आने दी जायेगा। फंड एकत्रित करने में वो व्यक्तिगत रूप से और महासभा से भी मदद करेंगे।
मीटिंग के अंतिम चरण में कोरोना के कारण परलोग सिधार गये सभी सजातीय बंधुओं का श्रद्धांजलि अर्पित की गई। मीटिंग में लगभग 50 युवा साथी मौजूद रहे। अंत में आभार प्रदर्शन मंत्री श्री प्रिंस खांगट द्वारा किया गया।

प्रिंस खांगट डबरा, मंत्री अ भा ग वै नवयुवक मंडल

छतरपुर गहोई समाज ने मास्क बांटकर लोगों को किया जागरूक

छतरपुर

छतरपुर जिले में लगातार बढ़ते कोरोना के मरीज की संख्या को देखते हुए कोरोना की चेन तोड़ने के लिए छतरपुर गहोई समाज के लोगो ने आगे आकर छत्रशाल चौराहे पर मास्क बंटे लोगो को समझाइस दी, वही मीडिया प्रभारी रोहित गुप्ता ने बताया जिले में कोरोना के मरीजो कि संख्या 500 से ज्यादा हो गई चेन तोड़ने के लिए लोगो को समझाइस दी गई,लोगो से अपील की शासन के नियमो का पालन करे,इस दौरान जिला अध्यक्ष प्रेम नारायण रूसिया,SD कुचिया,सुनील पहारिया, राजेन्द्र खरया,राजेश रूसिया,प्रवीण टिकरया,राजेन्द्र सरावगी,अशोक कुचिया,मनोज खरया,राज चऊदा,राकेश रूसिया,कपिल सेठ,रवि निखरा,मीडिया प्रभारी रोहित गुप्ता सहित समाज के लोग मौजूद रहे

रोहित गुप्ता (न्यू साधना न्यूज)छतरपुर

सम्पूर्ण भारत वर्ष में स्वामी फिलिंग स्टेशन डगरवाहा रक्सा(झांसी) ने 10 वां स्थानकिया प्राप्त

झांसी से रूपेश खंताल की रिपोर्ट

सम्मान समारोह
आज झांसी व्यापार मंडल उत्तर प्रदेश  के संरक्षक आदरणीय प्रकाश गुप्ता, पुरुषोत्तम स्वामी, लाखन सिंह यादव, श्रीराम गंधी, राजेंद्र गुप्ता, राजू परसर धीरेंद्र यादव, सुरेंद्र अग्रवाल, सियाराम सरावगी, जुगल किशोर शिवहरे, सोहन मोदी, दीपक व्यास, दिनेश वर्मा एडवोकेट, कैलाश मोदी, गोविंद शरण वर्मा, शैलेंद्र जैन, एवं प्रांतीय अध्यक्ष संतोष साहू, प्रांतीय महामंत्री नीरज स्वामी, प्रांतीय कोषाध्यक्ष चौधरी फिरोज, भाई प्रांतीय संयोजक राघव वर्मा, चेयरमैन मनमोहन गेंडा,ने  
*संपूर्ण भारत वर्ष में दसवां स्थान प्राप्त करने पर स्वामी फिलिंग स्टेशन डगरवाहा रक्सा झांसी का सर्वाधिक पेट्रोल डीजल की बिक्री पर नरेश गुप्ता राजू रक्सा को सम्मानित किया* 
 उक्त कार्यक्रम में उपस्थित अविनाश साहू, दीपक साहू, पारस साहू,संजय गुप्ता, नगर अध्यक्ष सुरेश मानकानी मनोज अग्रवाल, महिला व्यापार मंडल जिला अध्यक्ष श्रीमती शिवाली अग्रवाल, श्रीमती तारा केसवानी नगर अध्यक्ष श्रीमती अंजली दत्ता, महामंत्री श्रीमती दीपा सिंह, श्रीमती शाबाना शरीफआदि उपस्थित रहे

gahoi.co.in पर झांसी से रूपेश खंताल की रिपोर्ट

गहोई युवा सेना द्वारा कोरोना मुक्त एवं नशा मुक्त अभियान चलाया गया

दतिया

सभी के सहयोग से ही कोरोना मुक्त,नशा मुक्त दतिया बनेगा- अभय
नशा का समाज मे बहिष्कार होना चाहिए- सुख सिंह 
*तीसरे दिन दतिया में मूक बधिर विधालय पर युवा जन जागरूकता अभियान चलाया गया* 
दतिया के लोकप्रिय युवा समाजसेवी एवं संगठन के सक्रिय सदस्य समाजसेवी युवा गहोई सेना के संस्थापक अभय गुप्ता नेताजी व उनकी युवा टीम द्वारा तीसरे दिन दतिया के डगरई रोड स्थित मूक बधिर विधालय पर एक संकल्प बेहतर दतिया के लिए कार्यक्रम के तहत युवा जन जागरूकता अभियान चलाया गया जिसका मुख्य उद्देश्य कोविद 19 कोरोना के बचाव हेतु जागरूकता,महिलाओं की सुरक्षा व सम्मान, नशा मुक्त दतिया नशा मुक्ति अभियान, स्वच्छ दतिया स्वच्छ भारत पर जागरूकता, युवा जागृति, रक्तदान व प्लास्टिक मुक्त दतिया जैसे कई मुद्दों पर तीसरे दिन दतिया के डगरई रोड स्थित बूक बधिर विधायल पर चौपाल के माध्यम से दिव्यांग बच्चों को भारतीय सांकेतिक भाषा के माध्यम से जागरूकता की शपथ दिलाई गई। तथा संस्था के अध्यक्ष सुख सिंह गौतम ने कहा नशा का समाज मे बहिष्कार होना चाहिए नही तो नशा करोगे तो जीवन भर रोना पड़ेगा तथा आगे समाजसेवी अभय ने कोरोना पर विशेष ध्यान देने को कहा व सभी नागरिकों से मास्क पहनने की अपील की व भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचने को कहा और सभी के सहयोग से ही कोरोना मुक्त,नशा मुक्त दतिया बनेगा तथा कोरोना बचाओ व नशा मुक्त दतिया पर जागरूकता के लिए सभी उपस्थित दिव्यांग बच्चों को सांकेतिक भाषा में शपथ दिलाई गई इस अवसर मानव जन कल्याण संस्था के अध्यक्ष सुख सिंह गौतम,अमित,मंयक और दिव्यांग बच्चे अधिक संख्या में उपस्थित रहे।

उत्सव गहोई, दतिया

गहोई युवा सेना द्वारा जान जागरूकता अभियान

बडोनी (दतिया)

हम सब का बेहतर दतिया का उद्देश्य होना चाहिए- अभय
*दूसरे दिन बड़ौनी तहसील में युवा जन जागरूकता अभियान चलाया गया!* 
दतिया के लोकप्रिय युवा समाजसेवी एवं संगठन के सक्रिय सदस्य समाजसेवी युवा गहोई सेना के संस्थापक अभय गुप्ता नेताजी व उनकी युवा टीम द्वारा दूसरे दिन बड़ौनी तहसील प्रांगण में एक संकल्प बेहतर दतिया के लिए कार्यक्रम के तहत युवा जन जागरूकता अभियान चलाया गया जिसका मुख्य उद्देश्य कोविद 19 कोरोना के बचाव हेतु जागरूकता,महिलाओं की सुरक्षा व सम्मान, नशा मुक्त दतिया नशा मुक्ति अभियान, स्वच्छ दतिया स्वच्छ भारत पर जागरूकता, युवा जागृति, रक्तदान व प्लास्टिक मुक्त दतिया जैसे कई मुद्दों पर दूसरे दिन बड़ौनी तहसील प्रांगण पर चौपाल के माध्यम से ग्रामीणों व आम नागरिकों को जागरूक कर शपथ दिलाई। तथा समाजसेवी अभय ने कोरोना पर विशेष ध्यान देने को कहा व सभी नागरिकों से मास्क पहनने की अपील की व भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचने को कहा तथा जागरूकता अभियान में शासन-प्रशासन को अपेक्षित सहयोग प्रदान करने को कहा। तथा ग्रामीण लोगों ने इस अभियान की काफी सराहना की। तथा कोरोना बचाओ व नशा मुक्त दतिया पर जागरूकता के लिए सभी जनमानस को शपथ दिलाई गई इस अवसर धर्मेंद्र वर्मा,राहुल,हेमंत व तहसील के कर्मचारी व ग्रामीण आमजन अधिक संख्या में उपस्थित रहे।